Tuesday, 12 December 2017

MPPSC 2018 का एग्जाम शेड्यूल हुआ जारी, फरवरी में प्री और जुलाई में होगी मैंस की परीक्षा, देखें पूरा केलेंडर


मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने वर्ष २०१८ के लिए एग्जाम शेड्यृल जारी कर दिया है। एग्जाम केलेंडर के अनुसार राज्य सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा इस बार फरवरी में आयोजित की जाएगी, जबकि मुख्य परीक्षा जुलाई में होगी। इसके अतिरिक्त आयोग ने राज्य वन सेवा, इंजीनियरिंग सर्विस, राज्य चिकित्सा सेवा की परीक्षा का भी शेड्यूल जारी कर दिया है।

फरवरी को होगा प्री और दिसंबर तक आएगा अंतिम परिणाम
लोक सेवा आयोग द्वारा जारी केलेंडर में राज्य सेवा परीक्षा का पूरा शेड्यूल दिया गया है। केलेंडर के अनुसार दिसंबर 2017 में राज्य सेवा परीक्षा 2018 का नोटिफिकेशन आ जाएगा और आवेदन भी शुरू हो जाएंगे। इसके बाद फरवरी 2018 में प्री एग्जाम आयोजित किया जाएगा। जिसका परिणाम मार्च में आएगा। मुख्य परीक्षा जुलाई माह में होगी, जिसका अक्टूबर में घोषित होगा। अक्टूबर और नंवबर माह के दरमियान साक्षात्कार आयोजित होंगे और दिसंबर २०१८ में अंतिम चयन सूची जारी कर दी जाएगी।

राज्य वन सेवा का शेड्यूल
राज्य वन सेवा परीक्षा का शेड्यूल भी राज्य सेवा परीक्षा की तरह रखा गया है। बता दें कि वर्ष २०१७ में राज्य सेवा परीक्षा और राज्य वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ आयोजित हुई थी और एक परीक्षा के माध्यम से ही दोनो परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन हुआ था।

स्टेट इंजीनियरिंग सर्विस
राज्य इंजीनियरिंग सेवा का नोटिफिकेशन जनवरी में जारी होगा जिसकी प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल माह में आयोजित होगी। वहीं राज्य चिकित्सा सेवा का नोटिफिकेशन फरवरी में जारी होगा।
ग्वालियर से करते हैं हजारों छात्र तैयारी
ग्वालियर से प्रतिवर्ष हजारों छात्र राज्य सेवा परीक्षा और राज्य वन सेवा परीक्षा सहित अन्य परीक्षाओं में बैठते हैं। शहर के छात्र कई दिनों से नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे। आयोग द्वारा केलेंडर जारी करने से उन्हें राहत मिली है।

0 comments:

Post a Comment